सोमवार, 26 नवंबर 2012

आलू बैंगन


नमस्ते। मुझे आलू बैंगन बहुत पसन्द है तो आज मैं आपको आलू बैंगन पकाने बताऊँगा।

मैं दो आलू, आधा किलो बैंगन, एक-दो प्याज़, दो हरी मिर्च, और दो टमाटर उपयोग करता हूँ।

मसाले के लिये मुझे धनिया, हलदी, लाल मिर्च, नमक, अदरक, लहसुन, ज़ीरा चाहिये।

तो पहले, मैं सब सब्ज़ियाँ धो कर, मैं टुकड़े काटता हूँ। मैं भी थोड़ा सा तेल कड़ाही में गरम करता हूँ। और फ़िर तेल में आलू डालता हूँ और पाँच-छ: मिनट तलता हूँ। फ़िर हटा कर, मैं उनकी जगह बैंगन डालता हूँ।  और फ़िर मैं भी पाँच-छ: मिनट तलता हूँ।  और फ़िर मैं भी बैंगन हटाता हूँ।

तो मैं प्याज़, टमाटर, मिर्च, और मासाले तलता दो-तीन मिनट हूँ और मैं, दो-तीन मिनट के बाद आलू और बैंगन मिलाता हूँ।  पाँच-छ: मिनट के बाद सब तैयार होगा।

मैं उसके ऊपर, मतलब खाने के ऊपर, थोड़े से हरे धनिये डालता हूँ, भोजन को सजाता हूँ।  मैं आलू बैंगन रोटियाँ के साथ परोसता हूँ।

 मेरे लिये असान है।  मुझे पकाने में सिर्फ़ पैंतालीस मिनट लगते हैं।

नमस्ते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें