मंगलवार, 20 नवंबर 2012

मेरी भूल - Akul

जी हाँ मेरे से भूल हुई है। एक बार जब मैं दुस्वीं क्लास में था मैंने अपने दोस्त का होमवर्क कॉपी कीया था और फिर हमारी शिक्षक ने हम दोनों को कॉपी करते पकड़ लिया। यह भूल इसलिए हुई थी क्यों की मैं काम करना भूल गया था और वह काम आदे घंटे मैं शिक्षक को देना था। और तो और मेरी बदकिस्मती थी कि च शिक्षक तभी हमारे पास से गुजर रहा था जब कि वह आम तोर पर क्लास के सामने खड़ा रहता था। फिर उसने हम दोनों को डिटेंशन की जज़ा दी। लेकिन क्यूँ की हम पहेली बार पकड़े गया था और क्यूँ की हम दोनों आचे छात्र थे उसना हमे कोई "इंटीग्रिटी विओलतिओन" नहीं दी। एस हत्से से दो चीजें सीखने को मिलीं। पहले बात तो थी की अगर गलत काम करोगे तोह आज नहीं तो कल जरूर पकड़े जाओ गे। और कोई गारंटी नहीं है की जो पकड़ेगा वह शिक्षक की तरहां ज्यादा मुसीबत मैं नहीं डालेगा। दोसरी बात यह थी की अगर तुम अच काम करोगे और लोगों का सम्मान रखो गे फिर लोग तुम्हारी भूल नज़रंदाज़ करदेंगे। लेकिन यह तभी सच है अगर तुमसे भूल कभी कबर होती है। अगर ज्यादा गलतियाँ करोगे फिर लोग नज़रंदाज़ करना बंद करदेंगे और तुम और मुसीबत में पद जाओ गे। एस भूल के बाद मैंने कभी फिर से किसी का होमवर्क कॉपी नहीं किया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें