सोमवार, 8 अप्रैल 2013

vinisharana

Hindi Hw # 19
Vinisha Rana



हमारा भारत में  बहुत सारा त्योहार होते है. कुछ त्योहार केवल उत्तर भारत में मनाया जाता है और कुछ त्योहार केवल दक्षिण भारत में मनाया जाता है. और कुछ त्योहार सारा देश साथ साथ एक साथ मनाया जाता है.  जहा भी मनाया जाता है, त्योहार हमेशा कुशी और उत्सव के बात है. सरे भारतीय लोगों बड़े दिल के साथ सब लोग को परिवार जैसा सुमाजते है और इस लिया कोई भी आदमी या औरत अकेले त्योहार बही मनाया जासकता. हर महीने में कुछ न कुछ जश्न मनाते है .

मेरा सबसे पसंद त्योहार दीवाली है. दीवाली के पहले सब लोग अपने घर और ऑफिस को साफ करते है. में भी अपनी कमरा साफ करती हु. दीवाली से पहले में अपनी परिवार के घर जाती हु और में अपनी माँ और पापा को सारा घर सफ़ाई करने में मदद करती हु.  जब सारा घर साफ होता है तब हम नहाते है और दीवाली के दिन पर नई कपडे पहनते है. जब सारा घर साफ होता है तब हम नहाते है और दीवाली के दिन पर नई कपडे पहनते है. और हम मंदिर  जा कर दीवाली पूजा करते है. दीवाली पर हम लक्ष्मी देवी का पूजा करते है. हमको विश्वास है की अगर हम घर साफ करते है और लक्ष्मी देवी को बहुत शक्ति और भक्ति के साथ पूजा करे थो लक्ष्मी देवी हमारा घर आकर हमको आशीर्वाद देगी. इन  आशीर्वाद से और कुशी हमारा जीवन में आयगी और हमारा सब कम दीवाली के बाद शुभ और अच्छा होगा. दीवाली का त्योहार के मतलब है जीवन का हर दुख की बात छुड़ना और जिंदिगी की हर कुशी और सुख की बात रखना. मुझे यह रिवाज बहुत अच्छा लगता है.

मुझे क्रिस्चियन त्योहार जो अमेरिका में मनाते है के मतलब नहीं जान ती हु पर मुज को लगता है की अमेरिका के त्योहार भी कुशी मानाने और सुख बँटने के लिए है. अमेरिका का न्यू इयर्स भारत का दीवाली जैसा है. धोनो त्योहार कुशी के लिए है. भारत और अमेरिका में त्योहार अलग अलग से मनाया जाते है पर दोनों देशो के  जनता के दिल एक सा है. जनता कुश है और जनता के दिल में प्यार है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें