सोमवार, 8 अप्रैल 2013

मेरा मन पसंद त्यौहार- Arsh Patel

भारत में बोहुत सारा त्यौहार होते है। पूरी दुनिया में हिन्दुस्तानी लोग इन त्योहारों को धूम धाम से मानते है। एसा ज़रूरी नहीं है की हिन्दुस्तानी त्यौहार मानाने के लिए भारत में जाना पड़े। यहाँ एन आर्बर में अभी अभी हिन्दू स्टूडेंट कौंसिल ने होली मानाने की तयारी की थी और बोहुत सारे चर्त्रे होली खेलने गए थे। यह बोहुत अच्छा है क्यों की हिन्दुस्तानी लोगो को इन त्यौहार मानाने मैं बोहुत मज़ा आता है और जो लोग हिन्दुस्तानी नहीं है उनको भारतीय त्यौहार के बारे में सीखना मिलता है।
मेरा सबसे मन पसंद त्यौहार है नवरात्रि गरबा। यह त्यौहार में पतझड़ और वसंत की शुरूवात की खुशी में मनाया जाता है और उस वक़्त दुर्गा देवी की पूजा की जाती है। नवरात्रि नौ दिन का त्यौहार होता है। मुझे नवरात्रि पसंद है क्यों की उस पर गरबा किये जाते है। दुर्गा देवी की पूजा करने के बाद बोहुत देर के लिए गरबा गाये जाते है। नवरात्रि गरबा के गाने सुनते सुनते लोग नाचते है और रास गरबा भी खेलते है। मुझे इन में हिस्सा लेना बोहुत पसंद आता है। शिकागो में एक मंदिर में गरबा किये जाते है और मेरा परिवार वह हर साल जाता है। वह मुझे मेरे दूर रहने वाले दोस्त और रिश्तेदार मिलते है। मुझे गरबा गाना के ज्यादा उन सब लोग को फिर से देखने का मौका मिलने से यह त्यौहार बोहुत पसंद है।
भारतीय त्यौहार और अमेरिकी त्यौहार में कूच  न कूच फरक तो ज़रूर होता है। सबसे बड़ा फरक यह है की भारतीय त्योहारों मैं अक्सर नाचना और गाना होता है और आम तौर पर अमरीकी त्योहारों में बोहुत सारा नाचना गाना नहीं होता है। ईस्टर, क्रिसमस, और थेंक्सगिविंग जैसे त्योहारों में लोग अक्सर चर्च में जाते है और अपने परिवारों के साथ साथ बोहुत सार खान खाते है घर में। हिन्दुस्तानी त्योहारों मैं लोग बहार जाते है और बोहुत सारे लोग एक साथ मनाते है धूम धाम से। लेकिन दोनों अमरीकी और हिन्दुस्तानी त्योहारों में भगवान् का याद किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें