सोमवार, 15 अप्रैल 2013

पसंदीदा भारतीय त्यौहार - Arush

भारत में कई सारे त्यौहार है। हर त्यौहार बहुत ही अनोखा और सुन्दर है। लोग इनको बड़ी धूम धाम से मनाते है। कहते है के हिन्दुस्तान में हर दिन कोई न कोइन त्यौहार मनाया जाता है। मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार दिवाली है।

जब मैं भारत में था तो दिवाली का दिन सबसे खूबसूरत होता था। कुछ दिन पहले से ही दिवाली की तैयारिया शुरू हो जाती थी और पिताजी मिठाईया और पटाके खरीद लेते थे। माँ घर की सफाई में जुट जाती और हर तरह के पकवान बनाति। क्यूंकि दिवाली अँधेरे पर उजाले की जीत का त्यौहार है, तो घर का हर कोना रोशन किया जाता था। बुल्बो के इलावा दियो का भी प्रयोग किया जाता था।

घर तैयार करने के बाद हमारा परिवार लक्ष्मी देवी की पूजा करता। पूजा करने के बाद मेहेमानो और रिश्तेदारों को बुलाया जाता था। सब एक दुसरे को मुबारक देते और मिठाई देते। खाना खाने के बाद हम सब बाहर जाते और पटाके छोड़ते। यह बहुत ही मनोरंजक होता। सारा शेहेर सड़को में आके पटाके छोड़ता। सारा आकाश पटाखों से भर जाता और रंगीन दीखता।

कई माईनो में हिन्दुस्तानी त्यौहार अमरीकी त्यौहार जैसे ही है। जहाँ हिन्दुस्तान में दिवाली उनका सबसे बड़ा त्यौहार है, वैसे ही यहाँ क्रिसमस सबसे बड़ा है। अब लोग त्यौहार होने पर एक दुसरे को तौफे देते है। अगर तौफे नहीं तो मिठाई तो दी जाती है। दोनों ही बड़े धूम धाम से अपने त्यौहार मनाते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें