सोमवार, 8 अप्रैल 2013

Matt Brown - Festivals

होली मेरा मन पसंद हिंदुस्तानी  त्यौहार है। होली त्यौहार ही रंग कहता है। सब दुनिया में होली मनाया जाता है। होली वसन्त  में है तो मौसम अच्छा अक्सर है। होली में लोग बहुत खुशी लगते हैन। एक हिन्दू त्यौहार है लेकिन बहुत लोग कि हिन्दू नहीं है उसको मनाते हैं।
होली के लिए लोग अपने फसल कटते हैं और लकड़ियाँ इकट्ठी करते हैं। लकड़ों के साथ वे  एक बहुत बड़ा आग शुरू करते हैं। उस के बाद लोग अपने माथा पर रख और रंग लगाते थे। लाल रंग पर्योग करता है क्योंकि लाल रंग एक चिन्ह की प्रेम है। इस के बाद वे दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर खाना खाते हैं और बात करते हैं।
मेरा मन पसंद परम्परा होली के बारे में गुलाल है। लोग बहार जाकर रंगीन चुनक फेंकते और मलते हैं। यह बहुत मज़ा है और सब लोग मुस्कराते और हँसते हैं। यह होली को बहुत प्रसिद्द बनाता है। बहुत लोग रंगीन बनाए जाते हैं। वे फोटो करके अपने-आप हँसते और मज़ाक करते हैन।
होली से अमरीकी त्यौहार बहुत फरक नहीं हैं। दोनों त्यौहारों में हिंदुस्तानी और अमरीकी लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलते हैं और खाना खाते हैं और आराम करते हैं। बहुत अमरीकी त्यौहार भी शुभ हैं तो वे होली के जैसा मनाये जाते हैं।
कुछ नहीं अमरीकी त्यौहार गुलाल या बड़ा आग प्रयोग करते हैं। वे सिर्फ होली में प्रयोग करते हैं। अब कुछ त्यौहार कम इमानदार शुरू से हैं लेकिन भरात में और अमरीका में त्यौहार मज़ा और आरामदेह है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें