सोमवार, 8 अप्रैल 2013

मेरा मनपसंद भारतीय त्यौहार - Akul

दीवाली मेरा सबसे मनपसंद भारतीय त्यौहार है। इस त्यौहार में मैं अपने रिश्तेदारों से मिल पता हूँ और मुझे अपने मत-पिता से बहुत तोफे भी मिलते हैं। दीवाली से पहले मेरी माँ मेरे और मेरी बहन की मदद के साथ पूरा घर स्झाती है। क्यों के अम्रीका में सरे घर लकड़ी के बने होते हैं हम घर के अंदर दिए नहीं जलाये जा सकते। इसलिए हम पूरे घर में बल्बों की कतारें लगाते हैं। दीवाली के त्यौहार पर कुछ रिश्तेदार जो आस पास रहते हैं हमारे घर आते हैं दावत पर और जो रिश्तेदार भारत में रहते हैं वह हमे फ़ोन करते हैं बधाई देने। इस त्यौहार के समे मेरा पूरा परिवार मंदिर जाता है पूजा करने के लिए और आशीर्वाद लेने के लिए। इन सब व्जयों से दीवाली मेरा सबसे मनपसंद त्यौहार है। पर ऐसे त्यौहार अमेरिकी संकृति में नहीं दीखते।

भारतीय त्यौहार अमेरिकी त्यौहार से बहुत फर्क होते हैं क्यों के भारतीय त्यौहार ज्यादातर हिन्दू और मुस्लिम धर्म से होते हैं और अमेरिकी त्यौहार इसाई और यहूदी धर्म से होते हैं। और तो और भारतीय त्यौहार बहुत रंगीन होते हैं लेकिन अमेरिकी त्योहारों में रंगों का इस्तिमाल बहुत कम होता है। भारतीय त्यौहार ज्यादा टार लम्भे समे के लिए होते हैं जहां कि अमेरिकी त्यौहार ज्यादा टार एक दिन के लिए होते हैं। और बात यह भी है के भारतीय तयोहार ज्यादा धूम-धाम से मनाये जाते हैं जहां कि अमेरिकी त्यौहार ज्यादा टार शांत तरीके में मनाये जाते हैं। यह चीजें सबसे बड़े फर्क हैं भारतीय और अमेरिकी त्योहारों में। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें