मंगलवार, 9 अप्रैल 2013

Poverty


भारत में गरीबी एक बहुत बड़ा मुद्दा है कि हल करने की जरूरत है। विश्व बैंक कहते है कि भारतीय लोगों के 37% गरीबी में रहते हैं.  कई इन लोगों सड़क पर रह रहे हैं. इन लोगों का काम नहीं है. वे पैसे के लिए लोगों को  भीख माँगती हूँ. इन गरीब लोगों को अच्छा खाना और साफ पानी नहीं है. कई गरीब लोगों को कई दिनों केनहीं खाने के जाने होगा. यही कारण है कि उनमें से कई बहुत पतली और मल्नोउरिशेद हैं. इस बजह से गरीब लोग बहुत कुछ बीमारी है. वे एक डॉक्टर के पास जाने के लिए पैसे नहीं है. यही कारण है कि गरीब लोगों को एक उच्च मृत्यु दर है। यह देखने के लिए बहुत ही दुखद बात है.


सरकार को मदद की जरूरत है। मैं भारत में सरकार पसंद नहीं है। सरकार भ्रष्टाचार की समस्याओं की वजह से बहुत कुछ है। इस गरीबी की समस्या को जल्दी से तय नहीं किया जाएगा। सरकार इन लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की जरूरत है। इस तरह गरीब लोगों को पैसे बनाने और अपने बच्चों और परिवारों की मदद कर सकते हैं। पैसे के साथ बच्चों को अब स्कूल जाना है तो वे एक अच्छी शिक्षा हो सकता ह। और अब बच्चों के लिए एक बेहतर जीवन सक्षम हो जाएगा.


वहाँ अन्य चीजों सरकार को कुछ करने की जरूरत हैं। सरकार ने गरीब लोगों के लिए छोटे और सस्ते घरों बनाने चाहिए। इस तरह से गरीब लोगों को सड़कों पर नहीं होगा। उनके स्वास्थ्य में सुधार है और मृत्यु दर में कमी होगी। भारत सरकार ने भी अन्य देशों से मदद लेनी चाहिए। यूनाइटेड णतिओन्स के बात करके, वे गरीबी से लड़ने की योजना बना सकते हैं। उम्मीद है कि इस समस्या को जल्द हल किया जा सकता है।