रविवार, 7 अप्रैल 2013

मुजको दिवाली पसंद हैं



मेरी पसंदीदा भारतीय त्यौहार दिवाली हैं। मुजको दिवाली पसंद है क्योकि हर साल मेरे घर में मेरे माता-पिता बहुत उत्सव करते है। पहेले मेरी माँ घर में मज़वट डालते है। वह लाल तस्वीरे दीवार परलगती है। आगले साल मेरी माँ पूरे घर में दिए जला दिए। दिवाली की रात पर मुजको बहुत मज़ा आती है। मेरे माता-पिता घर में दोस्तों और बिस्तरित परिवार को बुलाते हैं। हम दावत तेयार करते हैं। मेरी माँ छोलेनानआम का रास और दुसरे आछ्चेखाने पकाती है। मुजको या खाना पसंद है इसलिए दिवाली पर मुजको बहुत मज़ा आती है। मैं दिवाली पर खुशी रहती हूँ क्योकि मैं अपने दोस्तों और परिवार कोमिल सकती हूँ मेरे चचेर भाईचाचा और चची दूर से आते हैं दिवाली को मानते के लिए। मेरे घर में कोई उपहार नहीं देते और इस बात मुजको बहुत पसंद है क्योकि हम प्यार और परिवार मानते हैं उपहार के बजाय। मुजको दुसरे भारतीय त्यौहार पसंद हैं लेकिन दिवाली मेरी पसंदिता त्यौहार है। 


अमेरिकी त्योहारो भारतीय त्योहारो से अलग हैं। खूब अमेरिकी त्योहारो धार्मिक होती हैं और सब भारतीय त्योहारो धार्मिक  नहीं हैं। अमेरिकी त्योहारो में  लोगो बहुत पैसे खर्चत हैं। क्रिसमस और ईस्टर पर लोगो बहुत उपहार देते हैं लेकिन आजकल भारत में भी लोगो बहुत उपहार देते हैं। भारतीय त्योहारों में लोगो मेला लगता हैं और अमेरिका में बहुत मेला नहीं हैं। भारीतय और अमेरिकी त्योहारों में लोगो परिवार के साथ मानते हैं लेकिन अमेरिका में लोगो दोस्तों के साथ मानते हैं। दोनों सुन्स्क्रित्यो में लोगो दावत करते हैं। मैं दोनों सुन्स्क्रित्यो को त्योहारों मानती हूँ। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें