बुधवार, 10 अप्रैल 2013

Matt BRown - Women's Rights

भारत में औरतों के हक़ एक बहुत बड़ा समस्या है। भारत एक विकसित देश है लेकिन उसके औरतों के हक़ दुसरे विकसित से बहुत कम है। घरों में औरत अपने पतियों से कम पैसे हमेशा बनाती हैं। यदि एक परिवार में सिर्फ औरत पैसे  बनाती है जब परिवार बहुत गरीद हो।
भी भारत में कुछ औरतों को विकास नहीं दिया जाता है। कम-कम से औरतों का विकास बढ़ रहा है लेकिन सब औरतों को विकास मिलने है। बहुत लड़के एलीमेंट्री स्कूल में भरती करते हैं लेकिन कोई लड़की एलीमेंट्री स्कूल में भरती करती हैं और इस से कम लड़की स्कूल में रहती हैं।
हिंदुस्तानी औरतों के लिए खतरा है। जब एक औरत एक आदमी का शादी मांग अस्वीकार करती तब वह शायद मारी जाए। दहेज़ अवैद हैं लेकिन बहुत शादी में दहेज़ अब तक रहते हैं। बहुत औरतों को मारा जाता है क्योंकि उस के पास दहेज़ नहीं है या उनके दहेज़ कम हैं। 1997 में लगभग पांच हज़ार औरत मर है दहेज़ के लिये।
गरीब परिवार में औरतें और लड़कियां कम खाना खाती हैं क्योंकि समाज में आदमे और लड़के उनसे ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं। भी माताएं भारत में अपने बच्चों के जन्म के बाद शायद मार जाई क्योंकि जन्म को डॉक्टर का नर्स नहीं आते हैं। गावों में कुछ लड़कियाँ जीवन में शादी हैं क्योंकि अपने मत पिता जी को पैसे चाहिए।
भारत एक अच्छा देश है लेकिन औरतों के हक़ को बढ़ पड़ता है। औरतें समानते के लिए कम रही हैं और हिंदुस्तानी सरकार भी इसके लिए काम करता है। नए नियम को बनाया जा रहा है और कम-कम से हक़ बढ़ रहे हैं। सब लोगों की मदद के साथ सब औरतें खुशी और सहेत में रह सकती हैं। दस सालों में शायद भारत नेता औरतों के हकों में बनेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें