सोमवार, 8 अप्रैल 2013

Holi

मेरा सबसे मनपसंद हिंदुस्तानी त्यौहार होली है। मुझे होली अच्छी लगती है क्यूंकि वह बहुत मज़ा है। होली एक खेल की तरह है। हर कोई एक दुसरे को रंग फेकता है। लोग भी पानी छींटे डालते है। लेकिन मैं और मेरे माता-पिता आन्द्रा प्रदेश से है। और उनके गाँव में होली नहीं मानते हैं। इसलिय में होली के बारे में सात साल से कोई नहीं जानता था। जब मैं सात साल था मैंने अपने माता-पिता के साथ एक फिल्म देखा। हमने  मोहब्बतें देखा। इस फिल्म में एक गाना में लोग होली मन रहे थे। इस फिल्म देखने के बाद मैं होली मनाने चाहता हूँ। लेकिन मेरे माता-पिता इस त्यौहार नहीं मानते थे और मेरा शर सिर्फ कोई हिन्दुस्तानी लोग था। इसलिए मैं ग्यारा साल के लिए होली कभी नहीं मनाता है। मैं पहली बार के लिए पिछले साल होली मनाया है। मैं सारे यूनिवर्सिटी के हिन्दुस्तानी छात्र के साथ होली मनाया। वह बहुत मज़ा था। 

http://cdn.funcheap.com/wp-content/uploads/2013/03/holi-1.jpg 
हिन्दुस्तानी और अमेरिकी त्यौहार बहुत अलग है। हिन्दुस्तानी त्यौहार बहुत रंगीला, जोरदार, और मज़ा है। लेकिन अमेरिकी मेला बहुत रंगीन नहीं है। ये त्योहार बहुत आरक्षित है। अमेरिका बहुत जवान है। सिर्फ दो सो साल है। ये अभी संस्कृति कर रहे हैं। लेकिन भारत हजारों साल बूढ़ा है। इसलिए भारत बहुत संस्कृति और परंपरा हैं। आमतोर पर भर्तियाँ मेला मुस्लिम, बौद्ध, और हिन्दू के त्योहार है। लेकिन अमेरिका में सिर्फ ईसाई धर्म के मेले मानते हैं। इसलिए भारत अधिक त्योहार है। दोनों देश बहुत अच्छा और मज़े मेले हैं लेकिन मुझे हिन्दुस्तानी त्योहार अच्छा लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें