मंगलवार, 9 अप्रैल 2013

Overpopulation


Cyril HW 20

दुनिया में भारत दूसरा आबादी वाला देश है. वर्तमान भारत में 1.25 अरब लोगों को कर रहे हैं. वह अमेरिकी जनसंख्या से भी चार बार बड़ा है. 2025 में, भारत दुनिया में सबसे बड़ा देश हो जाएगा. 2025 में, भारत चीन को हरा देंगे और दुनिया में वह सबसे बड़ा देश हो जाएगा. कागज पर यह अच्छा लगता है, लेकिन भारत में यह एक बहुत बड़ी समस्या है. बहुत सारे लोगों को कई मुद्दों बनाता है. इस मुद्दे को ठीक करेगा? कोई नहीं जानता. उम्मीद है, लेकिन इसमें समय लगेगा.

इस बारे में सोचो. यदि दो सौ लोगों को एक घर में रह रहे हैं, कैसे अपने जीवन है? कई लोगों को फर्श पर सोएगा. कई लोगों बहुत कम खाना खाएगा. घर में रोग जल्दी से फैलएगा. उसी तरह से  यह भारत में होता है. सड़कों पर लाखों लोगों को रहते हैं. मुंबई में पंद्रह लाख लोगों को सड़कों पर सोते हैं या कीचड़ झोपड़ियों में रहते हैं. प्रत्येक दिन भारत बड़ा हो रहा है और बच्चे कुपोषण भी बढ़ रही है. इस अकाल के जोखिम बनाता है. अन्य समस्याओं शिक्षा, बेरोजगारी और प्रदूषण हैं. कई अधिक समस्याएं हैं.

भारत की समस्याओं के स्रोत जनसंख्या है. लेकिन यह ठीक करने कई साल लगएगा. लोगों जनसंख्या की महत्व जानने जरूरत है. यह पहला कदम है. सरकार कानूनों और नीतियों को बनाना चाहिए. इस मुद्दे को ठीक करने मदद करेगा. कोई आशा है, लेकिन यह भारत की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. भारत महान संभावित है. यह एक उदास स्थिति है लेकिन यह बेचारा नहीं है. अब यह लोगों की जिम्मेदारी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें