मंगलवार, 9 अप्रैल 2013

निर्धनता by Raina Sheth

भारत में बहुत सामाजिक समस्याओ है. बहुत प्रदूषण है और खूब जगह असुरक्षित है। एक बड़ा समस्या निर्धनता है। भारत के कई कारणों के लिय गरीबी है और गरीबी देश के लिए बहुत ख़राब है।  

भारत में बहुत लोग है, और आजकल ज्यादा जनसंख्या हो गया है। चीन के बाद भारत को आबादी दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। वर्ष 2025 में भारत को आबादी दुनिया की सबसे बड़ी आबादी हॊगे। या बात ठीक नहीं है। जितने लोग है उतने नूकरी जरूरत है लेकिन काफी नोकरी नहीं है । नोकरी के बिना लोगो घर और खाना नहीं खरीद सकते है। 
जब ज्यादा लोग है तो कम जगह भी है रहने के लिये। इसलिय माकन बहुत महँगे है और केवल अमीर घर खरीद सकते है। लोग सड़क पर सोते है और घर खरीदने का अवसर नहीं है। या बात के लिय  निर्धनता बद रहे है।  . 

बहुमत के लोग एक डॉलर के कम  में एक दिन पुर रहता है। जोस लोगो को पैसे नही है उसने बहुत तकलीफ पड़ते है। आजकल किसानो के पास काफी भोजन नहीं है। इसलिय खाने का कीमत बहुत बड़ते है और गरीबी लोगो के पास खाना नहीं है। खाने के बिना से लोगो मर जाते है। भारत में सब लोग अनाज का इस्तेमाल करते है लेकिन अनाज बहुत महंगा है और गरीब लोगो ने अनाज नहीं मिला। भावी में पानी बहुत लोग को नहीं मिलेंगे और पानी रहने के लिय जरूरत है। भारत में गरीबी लोगो को बहुत तकलीफ पड़ते है। 

भारत का सरकार कुछ नहीं करते है बीमारी लोग के लिय क्योकी भारतीय का सरकार बहुत दूषित है। खूब राजनेताओं पेसे लोग सेचोरा लेते है। गरीबी लोग का शिक्षा भी ख़राब है क्योकि सरकार सार्वजनिक स्कूलों में कम ध्यान देते है। ख़राब शिक्षा के साथ भारत को तकलीफ पड़ेगा। 

मेरी आशा है की एक दिन भारत में गरीबी लोग नहीं होगे. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें