शुक्रवार, 5 अप्रैल 2013

नीयति का पसंदीदा त्यौहार

मेरा पसंदीदा भारतीय त्यौहार दीवाली है. मेरे माता-पिता यह त्यौहार मनाता हैं, लेकिन सभी प्रथा नहीं मानते. हर साल हमारा परिवार पार्टी देता है या कोई दोस्त का पार्टी जाता है. मैं पकवान बनाने के लिए अपनी माँ की मदद करती हूँ. आम तौर पर हम पानी पुरी और चटनी बनाती हैं. मेरे पिता जी दूकान से मिठाई खरीदकर घर लाता है, और अगर पार्टी हमारे घर में है तो हम सभी को मिठाई देते हैं. खाना बहुत स्वादपूर्ण है और पार्टी हमेशा मजेदार है.

लेकिन हम दीये नहीं जलाते हैं! हर कोई दुसरे दिन को अगर मुझे घर में लाइट बंद करने की भूल जाता है, मेरी माँ कहती है, "लाइट क्यों चालू रह गया? दीवाली है?" लेकिन दीवाली का समय को हम दीये नहीं चालू रखते. मैं एक बार यह प्रथा मनाना चाहती हूँ. मैं सोचती हूँ की बहुत सुन्दर लगेगा.

हिन्दुस्तानी और अमरीकी त्यौहार समान हैं इस बात में दोनों में बहुत अच्छा खाना खाया जाता है, बहुत रौशनी होती है, और उपहार दिया जाता हैं. क्रिसमस को अमरीकी लोग भी मिठाई खाते हैं और घर में लाइट लगते हैं. वे भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताते हैं. लेकिन भारतीय त्यौहार में बहुत प्रतीकवाद हैं और इसलिए लोग बहुत ज्यादा उत्साह से मनाते हैं. ये त्यौहार बहुत मजेदार हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें