बुधवार, 10 अप्रैल 2013

Priya Wiersba- HW 20

भारत में कई समस्याएं हैं. मेरी राय में वे सभी एक दूसरे से संबंधित हैं. इस वजह से, मैं सिर्फ एक ही समस्या के बारे में बात नहीं कर सकते.मैं अत्यधिक आबादी के बारे में गरीबी के बारे में बात कर के बिना बात नहीं कर सकते.

और दुनिया भर में भारत में सबसे बड़ी समस्या गरीबी है. लोगों को एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बारे में चिंतित नहीं हो सकता है अगर वे हमेशा भूखे हैं कर सकते हैं. यही कारण है कि, जब तक हम गरीबी को ठीक करने, हम भारत में कई अन्य समस्याओं को ठीक करने का प्रयास नहीं कर सकते हैं.

एक बड़े समस्याओं है कि गरीबी पैदा कर है की अत्यधिक आबादी है. यह बहुत कठिन है जब लोगों को बच्चों को वे नहीं कर सकते हैं फ़ीड जारी करने के लिए गरीबी को ठीक करने. केवल को अत्यधिक आबादी को ठीक करने तरह से भारत की महिलाओं को शिक्षित करने के लिए है. यह दिखाया है कि शिक्षित महिलाओं के बहुत छोटे परिवार के आकार की है और उनके परिवारों के सकारात्मक प्रभाव है. इसके अलावा, अगर हम जन्म नियंत्रण के बारे में गरीब को शिक्षित करने के लिए, वे अवांछित जन्मों को रोकने में सक्षम हो जाएगा.

एक और समस्या यह है कि गरीबी पैदा कर है भारत में दहेज प्रथा है. यह एक प्रणाली है कि मूल्य है महिलाओं को नहीं करता है. यदि पिता अपनी बेटियों के पति का भुगतान कर रहे हैं के बाद उन्हें देखने के लिए, यह अपमानजनक है. यह एक बोझ के रूप में महिलाओं का इलाज कर रहा है. यह मूल रूप से कह रहा है कि, "इस औरत बेकार हो जाएगा वह एक बोझ हो जाएगा. मैं एक बच्चे की तरह उसे का ख्याल रखना पैसे के लायक है."

अगर हम दहेज प्रणाली, कई परिवारों था कि महिलाओं को गरीबी में दहेज का भुगतान होने से नहीं होगा से छुटकारा मिल गया.

हम गरीबी का केंद्रीय विचार पर काम करने की जरूरत है. आदेश में यह करने के लिए, हम बड़ी तस्वीर को देखने की जरूरत है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें