मंगलवार, 9 अप्रैल 2013

Education in India- Emmaline


     एक बड़ा मसले दुनिया भर में और खासकर भारत में शिक्षा है। देश निम्न साक्षरता दर के साथ संघर्ष करते हैं। यह खासकर सच आज के आधुनिक दुनिया में है। भारत में, अनेक बच्चे स्कुल नहीं जाने हैं। भी, वह शिक्षा में बहुत लिंग असमानताओं हैं। और प्राचीन जाति व्यवस्था अभी बच्चें को समान अवसर से इंकार करता है। बच्चें गरीब परिवारों के लिए और लड़कियों अक्सर स्कुल जाना नहीं कर सकते हैं। वह इस के लिए कई कारण हैं। गरीबी सबसे बड़ी मुद्दों है। कई परिवार अपने बच्चें को स्कुल भेजना नहीं बर्दाश्त कर सकते हैं, क्योंकि वे अपने बच्चे कम करने और पैसा बनाने की जरूरत हैं। या, वे अपने बच्चे घर और अनके भाई बहन की देखभाल करने की जरूरत हैं। इस प्रकार, भारत में बहुत लोगों को गरीबी का एक दुखद चक्र में फंस रहे हैं।
     सब लोगों के लिए अच्छी शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि शिक्षा सब कुछ को प्रभावित करती है। एक शिक्षा गरीबी, बीमारी, सामाजिक असमानताओं और इतना अधिक कम कर सकती है। शिक्षा भी बहुत बढ़िया नवीनता को नेतत्व कर सकती है। और, लोगों को एक शिक्षा देकर वे एक मजबूत आवाज मिलते हैं। यह गरीब और अशिक्षित का लाभ लेने से सरकार को रोकता है। इन सभी कारणों के लिए शिक्षा किसी भी समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों, एक बेहतर जगह हो सकता है अगर हर कोई बराबर शिक्षा को प्राप्त कर सकते हैं।
     हालांकि भारत हाल के वर्षो में सुधार किया गया है, वह अब तक बहुत अधिक करना है। पहले, सरकार ने सभी प्राथमिक स्कुल मुफ्त और आवश्यक सभी परिवारों के लिए करना चाहिए। जाति प्रणाली और लड़कियों के लिए असमानता बंद कर दिया जाना चाहिए। सरकार भ्च्चों को जो स्कुल जाने को सब्सिडी के द्धारा कर सकता है। और, शिक्षकों प्रशिक्षित किया जाना और अच्छी तरह से भुगतान किया जाने चाहिए। और, हर स्कुल के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। सभी कार्यों मुश्किल हैं। पूरी दुनिया भारत की शिक्षा में सुधार के प्रयोसों में मदद करने के लिए है। क्योंकि,भी एक देश में शिक्षा में सुधार के लिए पूरी दुनिया बेहतर जगह बनाने जायगा!






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें