सोमवार, 8 अप्रैल 2013

Indian and American Festivals -Emmaline


        मेरा पसंदीदा हिंदुस्तानी त्यौहार होली है। मैं कक्षा के बाहर हिंदुस्तानी त्यौहार कभी नहीं मनाई जाती हूँ, लेकिन हाल ही में, मैं उन के बारे में सीखी हूँ। हिंदी कक्षा में, हम होली मनाए हैं। यह बहुत मज़ाक है। मैं सीखी हूँ कि होली रंगों का त्यौहार है। जो हिन्दू छुट्टी है जिस वसंत में हर साल मनाता है। भी होली एक नए सत्र की शुरुआत और अच्छे फसल के लिए उत्सव है। इस दिन पर, हिन्दुस्ताने लोग अलाव है, और वे रंगीन चूर्ण या राख एक दुसरे पर लिप्त करते हैं। मैं इस छुट्टी पसंद लगनी हूँ क्योंकि यह बहुत खुश और सुन्द्र है। अब कि मैं होली के बारे में पर्याप्त पती हूँ, मैं अगले साल इसे मनाने के लिए उत्साहित हूँ। शायद एक दिन, मैं भी होली भारत में मानएगी!
        मैं अमेरीकी त्यौहार के साथ अधिक परिचित हूँ। मेरा क्रिसमस पसंद है क्योंकि मैं मेरा परिवर के साथ समय बिताना सकती हूँ। मगर, होली और क्रिसमस बहुत अलग हैं। सामाय्न में, भारतीय और अमेरीकी त्यौहार बहुत अंतर है। भारत में वह हर महीने त्यौहार है। अमेरीका में वह कम छुट्टी हैं। दोनों अमेरीका और भारत में छुट्टी अक्सर धिर्मिक, लेकिन भारत में अधिकतर हिन्दू हैं और अमेरीका में अधिकतर ईसाई हैं। दोनों भी संस्कृति और नए मौसम मनाते हैं। और, दोनों भारतीय और अमेरीकन छुट्टी परिवार और दोस्तों को एक साथ लाते हैं, जिस अक्सर बड़ा खाना लाता है। इसलिए, भारतीय और अमेरीकन त्यौहार बहुत समान हैं। यह लगता है कि भारतीय त्यौहार अधिक रंगीन और सजावटी है। और, शायद अमेरीकी छुट्टियों भौतिकवादी हैं, लेकिन मैं अब भी भारतीय त्यौहार के बारे में बहुत जानना हूँ। कुल, सब त्यौहार रोमांचक हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें