सोमवार, 8 अप्रैल 2013

मेरा मनपसंद भारतीय त्यौहार - Rahul

मेरा मनपसंद भारतीय त्यौहार दिवाली है क्योंकि यह त्यौहार सारे हिन्दू त्यौहारों में से सबसे सुन्दर और धार्मिक है। लोगों को दिवाली "रौशनी की त्यौहार" से जाना जाता हैं। लोग घरों, दुकानों, और सार्वजनिक स्थानों में छोटे छोटे तेल के दिए लगाते हैं। मेरे घर में मेरा परिवार दिए हर कोने में पिछली रात को लगाते हैं। फिर सुबह जल्दी उठकर, नहाकर नए कपडे पहनते हैं। फिर हम मिलकर पूजा करते हैं और उसके बाद हम प्रसाद बांटते हैं। नाश्ता करके हम अपनी पडोसी के घर जाते हैं और उनके साथ मिठाइयाँ खाकर जश्न मनाते हैं। दिवाली का दिवस बहुत उत्तेजक होता है। मेरा परिवार दो पवित्र उपाख्यान के कारण से दिवाली मनाते हैं - एक तो राम अयोध्या लौटने और दुसरे देवी लक्ष्मी को हमारे घर पहुँचने देने।

भारतीय त्यौहार और अमरीकी त्यौहार के बीच बहुत सारे मतभेद होते हैं। पहले तो भारतीय त्यौहारों में लोग अपने पड़ोस, मोहल्ले, और इलाके के साथ मनाते हैं। अमेरिका में ऐसे कम होते। भारतीय त्यौहार आम तौर पर हिन्दू, सिख, जैन, और बौध धर्मो के अभ्यास से मनाये जाते हैं और अमरीकी त्यौहार इस्सैयों के अभ्यास से। भारतीय त्यौहारों में मिठाइयाँ बहुत खास होती हैं और अमरीकी त्यौहारों में इतनी खासियत नहीं होती। मेरे हिसाब से भारतीय त्यौहार में लोग धूमधाम से मनाये जाते हैं और अमरीकी त्यौहारों में कम मस्ती होती। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें