शनिवार, 6 अप्रैल 2013

भारतीय और चीनी त्यौहार के अंतर

भारतीय के त्यौहार हमेशा उत्साह, जीवन और सुख छलकते हैं। लेकिन मेरी मन पसंद त्यौहार होली है। होली वसंत आने मनाया जाता है और शायद मुझे हर साल मिशिगन की सिथर सर्दी सहने पड़ता है, तो मैं जानती हूँ क्यों होली में लोग इतने  उत्साह के साथ वसंत के त्यौहार मानते हैं। वसंत जीवन की ऋतू है और मैं सोचती हूँ की इसमें, रंग खेला जाने में, लंबे सर्दी से दुनिया फिर जीवित बनेगा। लोग एक-साथ होली मनाते हैं, फिर सिर्फ हिंदुस्तानी, दुनिया के सब लोग एक साथ यह त्यौहार मनाते हैं। वातावरण करीबी और बहूद खुशी बनता है। लेकिन होली में, मेरे पास सिर्फ एक चिंता है। मेरा चिंता है कि खेलते की रंग आँखों में प्रदेश करे। 

भारतीय के त्यौहार चीनी के त्यौहार से कूच पहलू सामान है। चीनी की संस्कृति में लगभग हर महीने में एक त्यौहार है, लेकिन अलग क्षेत्र अलग त्यौहार मनाये जाते हैं। हांगकांग में "दुंवु" त्यौहार और "बोषण" त्यौहार महत्वपूर्ण है। "बोषण" त्यौहार में बन से एक पहाड़ बनाया जाता है और रात में एक चढ़ाई  प्रतियोगिता है। कुछ लोग यह पहाड़ चढ़ते हैं, बन लेते हैं और जो आदमी के पास सबसे आधिक बन है यह विजेता है। यह त्यौहार हांगकांग की एक द्वीप में है। त्यौहार के पहले, सब लोग शाकाहारी तीन  दिन के लिए बनते हैं। फिर त्यौहार में बहूद परंपरागत परेड है। लोग चीन और ताईवान भी कुछ बड़े त्यौहार मनाते हैं, उदाहरण के लिये नया चीनी साल/वसंत त्यौहार , "किन्ग्मिंग" त्यौहार और मध्य शरद ऋतु त्यौहार। वसंत त्यौहार में दीवाली के सामान, लोग घर सफाई करते हैं, लाल शुभ शायरी लटकाते हैं और पटाखे छोड़ते हैं। भारतीय के त्यौहार में पीली शुभ का रंग है लेकिन चीनी में लाल है।  

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें