रविवार, 7 अप्रैल 2013

Nikhil Vohra भारतीय उत्सव

मुझे सब त्योहारों से ज्यादा पसंद होली है। होली भारतीय रंगों का त्यौहार है। यह मेल सर्दी के अंत में मनाया जाता है। होली वसंत के शुरू होने पुर मनायी जाती है। इस उत्सव के दौरान में लोग उक दुसरे पर रंग पोथे है। लोग एक दुसरे के घर जाते है और पिचकारियो से खेलते है। सब लोग मिठाये हाथे है और सारा दिन खूब मज़े करते है। बच्चो को यह त्यौहार बहुत ही पसंद है। मुझे भी बहुत पसंद है।

होली हिन्दुओ के लिए बहुत बड़ा उत्सव माना जाता है। होली का उत्सव इसलिए मनाया जाता है क्योकि इस दिन पर राजा हिरण्‍यकशिपु का बेटा प्रहलाद आग की परीक्षा से जीत था है। प्रहलाद भगवान का भक्त था। परनतू राजा हिरण्‍यकशिपु भगवान को अपना दुश्मन मानता था। राजा हिरण्‍यकशिपु ने अपने बेटे प्रहलाद को जान से मारने की कोशिश की। भगवान की कृपा से आग के उपर प्रहलाद को कुछ नहीं हुआ। परनतू हिरण्‍यकशिपु की बहन होलिका आग में जल गई। इसलिए होली से एक दिन पहले रात को लोग बहुत बड़ी आग जलाते है।

 मेरे विचार में भारतीय उत्सव अमेरिकी उत्सव के मुकाबले में ज्यादा रंगीन होते है। भारतीय उत्सव बहुत पुराने और बहुत सालो से चले आ रहे है। लेकिन में सोचता हूँ कि हर संस्कृति में उत्सव के तरह मिलते है। उत्सव में कुशी मनाई जाती है। आम तौर उन उत्सव मजहबी होते है। सभी उत्सव हमे जिंदिगी का सबक सिकाते हैं। और सभी त्योहार किसी कहानी की वजह से मनाई जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें