सोमवार, 8 अप्रैल 2013

hwk 8 Carolyn


प्रतिभा देवीसिंह पाटिल भारत की बारहवाँ अध्यक्ष था और भारत की पहली महिला राष्ट्रपति. वह 19 दिसंबर 1934 को पैदा हुआ था. वह 19 दिसंबर 1934 को पैदा हुई थी और 2007 में कार्यालय को  चुनी गयी. वह जुलाई 2012 में कार्यालय से सेवानिवृत्त हुईपाटिल ही राष्ट्रपति नहीं थी. इससे पहले कि वह अध्यक्ष थी, वह राजस्थान के राज्यपाल, महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में कैबिनेट मंत्री, और दूसरों भी थी. वह देवीसिंह रनसिंह शेखावत से शादी है और वे उसकी एक बेटा और एक बेटी है.
उसे राष्ट्रपति पद के साथ बहुत कुछ विवाद थी. कुछ लोगों को खुश थे और कहा कि यह भारत में महिलाओं के लिए एक महान सुधार था. संसद के निचले सदन में महिलाओं की उपस्थिति कम से कम 9 प्रतिशत है.फिर भी, अध्यक्ष स्थिति ज्यादातर एक कल्पित है. वहाँ अभी भी अधिक कदम है कि जब तक महिलाओं को समान राजनीतिक सत्ता उठाए जाने की जरूरत हैं.
वह उसके जीवन में परोपकार की बहुत कुछ किया है. उदाहरण के लिए, वह मुंबई और दिल्ली में हॉस्टल सेट कामकाजी महिलाओं के लिए, वह ग्रामीण युवाओं के लिए जलगांव में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के वित्त पोषित, और वह है जो महिलाओं के विकास के लिए विविध कल्याण गतिविधियों में भाग लेता श्रम साधना ट्रस्ट शुरू कर दिया. वह शिक्षा और महिलाओं के अधिकारों में बहुत दिलचस्पी थी.
मुझे लगता है कि वह एक बहुत ही प्रभावशाली और बहुत दिलचस्प औरत की तरह लग रहा है.मैं उससे मिलने के लिए करना चाहते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें