बुधवार, 20 मार्च 2013

Wedding customs

भारतीय शादियाँ खूब धूम-धाम से मनाई जाती हैं। बहुत सरे अलग-अलग संस्कार और रिवाज को शादी में लोग मानते हैं। भारत में साडी परिवार और दुसरे संबंध जैसे की मत की बहनों या नाना-नानी सब शादी की तेयारियो की मदद करते हैं। हिन्दू शादी के कपड़े और दुल्हन की सज-दज मुझे सबसे अच्छे लगते हैं। दुल्हन शादी की समय भुत  भरी कपड़े पहनती है। पुरे साडी पर भूषण और चमकती हुई चीज़े लगी हैं। मुझे कपड़ो का लाल रंग पसंद है क्योकि मेरा मन-पसंद रंग लाल है। दुल्हन अपने पुरे शरीर पर सोना और चंडी की  आभुषण पहनती है। कभी-कभी अपनी माँ या ससुराल वालो की आभुषण  भी पहनती है। यह परिवार का एकता संबंध का महत्व मुझे अच्छा लगता है क्योकि माता-पिता और अपने अपने परिवारों ने ही हमे नाम दिया है। दुल्हन पर महंदी लगाना एक और भुत ही सुंदर सा रिवाज है. सब लडकिय दुल्हन के साथ-साथ महंदी लगवाती हैं। मुझे यह रिवाज मेरी मामी की शादी में इतना पसंद आया के मैंने माँ को महंदी लगनी की क्लास में डालने के लिए पुछा। कुश सालो पहले मैंने महंदी लगाना सेखा। मुझे खुबसूरत पैटर्न बनाने में बहुत मजा आता है। दुल्हे पर हल्दी लगाना एक और मजेदार रिवाज है. जब मैं छोटी थी, मैंने मेरे मामा के शादी में उनके शरीर पर हल्दी फेलाया। वह पूरा पीला दिखाई दिय। भारतीय शादियाँ अमेरिकी शादियाँ से काफी अलग है। भारतीय शादी में वैसे लगनता है जैसे परिवारों की शादी हो रही है। प्रेम-विवाह भुत ज्यादा नहीं होती। अमेरिकी शादी में दुल्हन लाल नहीं सफेद कपड़े पहनती है। वह बहुत ज्यादा चमकती भी नहीं। अमेरिकी शादी में दूल्हा-दुल्हन आपस में एक दुसरे को अन्घुटी पहनने है, लेकिन भर्ती शादी में म्नग्ल्सुत्र पहनते है। जब दुल्हन विवाह हो रही है हिंदुस्तानी परिवार उदास होती है लेकिन अमेरिकी परिवार को ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है क्योकि बच्चे बड़े होने के बाद एले रहते है। अमेरिकी शादी दो प्रेमी के बीच होती है।   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें