शनिवार, 23 मार्च 2013

भारतीय और अमेरिकी विवाह

मैं हिंदुस्तानी विवाह कभी नहीं गयी हूँ। लेकिन मैं बहुत हिंदुस्तानी फिल्म देखती हूँ और मेरे मता-पिता जी ने हिंदुस्तानी शादी की थी। मेरी मन पसंद रिवाज "जूता छुपा" है। यह बहुत मजेदार और रोमांचक रिवाज है. दुल्हन की बहनों और चचेरे भाई उसकी शादी के दिन पर दूल्हे के जूते छुपा. जब शादी खत्म हो गया है दूल्हे ने अपने जूते के लिए खोज किया। दुल्हन के परिवार पैसे के लिए पूछते है। दूल्हे उन्हें भुगतान करता है और अपने जूते वापस हो जाता है. मेरे चचेरे बहेन एक आधा भारतीय और आधे यहूदी शादी थी। तो हम दूल्हे के जूते चुराए लिया! यह बहुत मजेदार था! 
हिंदुस्तानी शादी


भारतीय और अमेरिकी विवाह के बीच कई मतभेद हैं। अमेरिकन विवाह बहुत कम है। हिंदुस्तानी शादी बहुत लम्बी है। कभी कभी वे दो हफ्ते लंबे हैं। हिंदुस्तानी शादी आम थोर पोर बड़ी है। सब लोग परिवार में  आये और बहुत गाना और नाचना और खाना हैं। अमेरिकन शादियों  रूप में कई घटना नहीं है. अमेरिकन शादियों में दुल्हन सफेद पहनती है. आम तोर पर हिंदुस्तानी शादी में, दुल्हन लाल पहनावा पहनती है।  भारतीय शादियों में दुल्हन उसके हाथ और पैर पर मेंहदी पहनती  है. हिंदुस्तानी शादी की रस्म जटिल है. मुझे अमेरिकी शादियों सरल लगता है.

अमेरिकन विवाह
शादियों के दोनों प्रकार के सुंदर हैं। वे दोनों विशेष हैं। मुझे आशा है कि एक दिन, मैं एक शादी की है कि दोनों अमेरिकी और भारतीय प्रभाव है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें