रविवार, 24 मार्च 2013

शादी का रिवाज - नकुल

मैं पिछली गर्मीयों में एक भारत-गुजराती शादी में गया। यह शादी शिकागो में था। हमने हमारा घर से गड़ी में ड्राइव किया। मेरा परिवार दुहला का ओर पर था। हमने बहुत मजाक किया। सभी चीज़ों शादी के पहेले बहुत मजाक था। मेरा मन में मंगल फेरे और सप्तपति बहुत बोरिंग था। यह शादी में शादी का स्वागत हादी से एक दिन के पहेले था। शादी का स्वागत बहुत  मजाक था। शादी का स्वागत में लोगों नाचना किया और बहुत अच्छा खाना था। मेरा मन पसंद रिवाज है की बरात और शादी का स्वागत। बरात मुजेदार है क्योंकि बहुत लोगों नाचना  करता है और बड़ा  उत्सव है। शादी का स्वागत मुजेदार है क्योंकि नाचना करता है लेकिन शादी का स्वागत में या अच्छा खाना भी है। भारतीय शादी मेरा मन में पार्टी का तरह है। यह बहुत मुजेदार उत्सव है। मेरा मन में यह बड़ा अंतर भारतीय शादी और अमेरिकन शादी के बीच संगठन है। अमेरिकन शादी में बहुत दांचा है। अमेरिकन शादी में बहुत परंपरा और रिवाज नही है। भरतीय शादी में अधिक रिवाज है। अमेरिकन शादी चर्च में था और भारतीय शादी दुलन का घर में था। ये दोनों शादी समान भी है। अमेरिकन और भारतीय शादी में शादी का समारोह बहुत बोरिंग है लेकिन शादी के पहेले और शादी के बाद लोगो मुजेदक करता है। अमेरिकन और भारतीय शादी में सामान सतपति है लेकिन भारतीय सतपति लंबे समय लगता है। भारतीय शादी में सतपति अधिक रिवाज और यह रिवाज अधिक प्रतीकवाद है। अमेरिकन और भारतीय शादी बहुत दिलचस्प है और बहुत मुजेदक है।      

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें