सोमवार, 25 मार्च 2013

Indian Wedding Customs - Sumedha

भारतीय शादिया मुझे बहुत पसंद है. इनमे बहुत मज़ा आता है. इन शादियों में मेरी सबसे मन पसंद हिस्सा है संगीत है. पिचले तीन साल में मेरे परिवार के दोस्तों के दो शादिय हुए है. दोनों शादियों गुजरती शादियों थी थो बहुत नाचना गाना भी थे. संगीत में हम सब ने गरबा-रास की और बहुत स्वादिष्ट खाना भी खाए. बहुत मज़ा आया.
नाचना गाना के इलावा मुझे शादी की तयारिया भी पसंद होती है. इन दो शादियों में, मेरी माँ बहुत शामिल थी. उन्होंने फूल का आयोजन और बहुत बड़े-बड़े केक बनायीं. मैं और मेरी बहन मेरी माँ की मदद करते. केक के लिए छोटे-छोटे फूल और सजावट चीनी से बनाते हैं. इस अगस्त को मेरी बहन की शादी भी हो रही है थो अभी से मेरे परिवार में धूम-धाम से तयारी हो रही है. मैं बैंगलोर से हूँ तो हमारे शादियों में संगीत हर शादी में नहीं होते हैं. लेकिन आज कल, कई और शादियों में भी संगीत होते जा रहे है. मेरी बहन की शादी में हम संगीत कर रहे है क्योंकि मेरी बहन को नाचना गाना बहुत पसंद है.
भारतीयां शादियों में और अमेरिकी शादियों में बहुत फर्क होते है. दोनों में बहुत सारे रस्मे होते है लेकिन अलग तरह की रस्मे क्योंकि दोनों देशो में धर्मो होते है. भारत में ज्यादा शादी हिन्दू धर्म से होते है और अमेरिका में ज्यादा शादी इसाई धर्म से होते है. अमेरिकी शादी सिर्फ एक दिन में ख़त्म होते है लेकिन भारतीय शादी की बहुत रस्मे होने के नाते कई दिन लगते है. कई लोग अमेरिका में भी हिन्दू शादिय करते है. उन शादियों में लोग इसाई और हिन्दू शादी की परंपराओं को मिलाते है. उन शादियों हिन्दू शादी रहते है लेकिन कुछ परंपराओं अमेरिकी शादी से लेते है, जैसे दुल्हन की दोस्त को “bridesmaids” बनाना और दुल्हे के दोस्त को “groomsmen”. मैं नहीं जानती की यह प्रथा हर भारतीय शादी में होती है जो अमेरिका में मनाया जाता है लेकिन मेरी परिवार के दोस्तों की शादिय में ऐसी हुई. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें