शनिवार, 23 मार्च 2013

शादी का रस्म - नीयति

मैं हिंदुस्तानी शादी कई बार गयी हूँ और हर बार मुझे बहुत मज़ाक आया। मेरी पसंदीदा रस्म मेहँदी और बारात की रस्म हैं. सब नारी मेहमान मेहँदी कर सकतीं हैं. बहुत सुन्दर लगता है। लडकियाँ बहुत ज्यादा कला-कार्य कर सकें ताकि सब लोग को अलग पैटर्न है। फूलदार  पैटर्न कर सकें, अमूर्त पैटर्न, वगैरह. मैंने कुछ शादी जाकर किसी से मेहँदी की और हर बार बहुत खुबसुरत लगता है। लेकिन मेहँदी करके नाच गाना नहीं कर सकते क्योकिं मेहँदी मलिन कर जाए। इसलिए दुल्हन का गर जाकर पहले खाओ और नाचो। फिर मेहँदी करो. मैंने मुश्किल तरह से यह सिखा।

मुझे बारात पसंद है क्योंकि दिलचस्प और रंगीन है। दुल्हा घोड़ी चढ़ता है और वह लगता है जैसे राजा हैं. इस रस्म में सब लोग खुश होता है। सब उम्र के लोग गाते, नाचते, और ताली बजाते हैं। अंत में दुल्हन का परिवार दुल्हा को स्वागत करता है। सब कुछ उत्तेजक है. कपड़े रंगीन हैं, संगीत ज़ोरदार है, लोग हंस रहते हैं -- हर इन्द्रिय प्रयोग की जा रही है.  


कई तरह से अमरीकी शादी अलग होती हैं. वे इतने लम्बे नहीं हैं. जितने घटने हिंदुस्तानी शादी में हैं इतने अमरीकी शादी में नहीं हैं. हिन्दुस्तानी शादी में बहुत रस्म हैं -- कुछ मजेदार हैं और कुछ मिथ्या धर्म के कारण हैं. उसके अलावा अमरीकी शादी में लोगों के कपड़े इतने रंगीन नहीं. इतने चमकीले नहीं.

मैंने शादी के दोनों प्रकार देखि और दोनों बहुत अच्छा हैं. लेकिन हिन्दुस्तानी शादी मुझे ज्यादा सुंदर और मजेदार लगती हैं.




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें