सोमवार, 25 मार्च 2013

घोड़ी चढ़ना और हिन्दुस्तानी शादी

मेरा सबसे मन पसंद हिन्दुस्तानी शादी का रस्म घोड़ी चढ़ना है। इस रस्म में दूल्हा शादी से घोडी में जाता है। उसके सारे परिवार दूल्हा के पास चलता हैं। जब दूल्हा शादी से पहुंचे तब दुल्हन का परिवार उसको मिलेगे। यह मेरा मन पसंद रस्म क्यूंकि इस रस्म बहूत मजाक है। हर कोई इस रस्म में नाच रहा है या गा रहा है।
Indian Bride and Groom riding into reception on a horse

इस रस्म दक्षिण भारतीय का शादी में नहीं है। इसलिए जब मैं शादी करूं तब मैं इस रस्म नहीं होगा। हमारा शादी बहूत छोटे है। हमारा शादी सिर्फ एक या दो दिन है। लेकिन यह दो दिन बहूत मजाक है। हमारा शादी भी बहुत शांत है। शादी में कोई नहीं नाच करूँगा। लोग सिर्फ शादी के बाद या से पहले नाचेगे। इसलिए मैं उत्तर भारतीय की शादी तारीफ दिया है।
हिन्दुस्तानी और अमेरिकी शादी बहूत अलग है। अमेरिकी शादी सिर्फ एक दिन है। इस दिन में दुल्हन के पिता जी दुल्हन को विदा देता है,  दूल्हा और दुल्हन
प्रतिज्ञा (vows) बनता है, और वे अंगूठी विनिमय करता है। लेकिन हिन्दुस्तानी शादी एक हफ्ते है। और इस हफ्ते में बहूत रस्म होगा। शगुन, चुन्नी चढ़ाना, मेहंदी, हल्दी, घोडी चढ़ना, जय माला जूते चुराना, फेरे, और कुछ और रस्म होएगे।
अमेरिकी शादी बहुत नीरव है। रस्म में पुरोहित सिर्फ बोलता था। लेकिन हिंदुस्तानी शादी में जब पुजारी बातकर कुछ संगीत बजता है। हिंदुस्तानी शादी बहुत रंगीला भी है। दुल्हन लाल सारी पहेनता है और दूल्हा एक रंगीन लुंगी पहेनता है। सरे लोग कुछ रंगीले कपरे पहेनते है। लेकिन अमेरिकी शादी में दुल्हन सिर्फ सफेद
पोशाक पहेनता है और दुल्हन एक काला सूट पहेनता है। इसलिए मुझे हिंदुस्तानी शादी पसंद है।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें