गुरुवार, 14 फ़रवरी 2013

शाहरुख खान

शाहरुख खान 
शाहरुख़ खान भारत में बहुत ही बड़े अभिनेता है. वह कुछ पचहतर फिल्मों में अभिनय किया. कई लोग उससे बॉलीवुड की बादशाह से बुलाते है. वह भारत में एक बहुतही प्रभावशाली अभिनेता बुलाया जाता है. 
शाहरुख़ खान नवम्बर २, १९६५ दिल्ली में पैदा हुआ था. जब वह पंद्रह साल का था, उसके पिता की माउथ हुआ कैंसर से. इस के वजह से वह बहुत ही मनात करके स्कूल में अच्छा मार्क्स निकालता था और बहुत ही अवार्ड भी मिलता था. शाहरुख़ ने स्कूल खत्म करने के बाद कॉलेज भी की इकोनॉमिक्स में और फिर मास्टर्स डिग्री भी शुरू किया. १९९८ से वह कुछ छोटी-मोटी टीवी पर काम करते थे. 

इस समय के आसपास उकसी माँ की माउथ हुई और उसके वजह से शाहरुख़ मुंबई चला गया. उस वक्त उससे बहुत सम्मान मिलाने लगा तो उसकी पहले फिल्म का ऑफर मिला था. उस साल उनकी शादी भी हो गया, गौरी छिब्बर के साथ. शाहरुख़ खान का सबसे पहला फिल्म “दीवाना” था, ऋषि कपूर के साथ. वह फिल्म बॉक्स ऑफिस में हित होकर शाहरुख खान की कैरियर शुरू की. उन्होंने एक छोटी रोले किया फिल्म में लेकिन उससे फिल्म्फारे “Best Male Debut” मिला. 

१९९३ में उन्होंने कुछ बहुत ही बड़े फिल्मो में अभिनय किया, जैसे “डर” और “बाज़ीगर” जहां उन्होंने एक खलनायक के रूप में पेश किया. १९९५ में, शाहरुख़ ने एक बहुत ही बड़ा फिल्म में अभिनय किया, “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे.” यह फिल्म शाहरुख़ खान की करियर का सबसे बड़ा फिल्म बना. हिन्दुस्तानी सिनेमा में यह फिल्म सबसे लम्बा समय से थिएटर में कल रहा है. उस के बाद उन्होंने बहुत ही फिल्म्स मैं आया. और १९९७ में उसका पहला बच्चा भी हुआ, आर्यन. उसका बेटी सुहाना २००० में पैदा हुई. 

शाहरुख़ खान अभी भी बोलीवूद में काम कर रहा है और पिचले साल उन्होंने एक फिल रिलीज़ की थी जिसका नाम था “जब तक है जान.” अगले साल में वह कई और फिल्मो में काम कर रहे है थो उसके करीर अभी भी बड़े धूम-धाम से चल रहा है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें