मंगलवार, 12 फ़रवरी 2013

रवि शंकर Raina Sheth

रवि शंकर 

रवि शंकर एक उत्कृष्ट और बड़े भारतीय संगीतकार था। वह दो महेने पहेले मर गया, और लोगो उसके अब तक उसके आराधन करते है। उसका जन्म 1920 में था वाराणसी में रवि शंकर का भाई उदय शंकर एक नूत्य टोली में था इस लीय  बचपन में रवि शंकर उसका भाई के साथ पूरे भारत और यूरोपगया। जब शंकर यूरोप में थेउसके माता-पिता की मुत्यु हो गया।  

1938 अल्लाडून खान ने रवि शंकर से  छे साल सितार सिख्वाया। सितार सीखने के बाद शंकर संगीतर बन गया और बहुत प्रसिद्द हूँआ। । उसने पूरे दून्य में यात्रा की और बीटल्स (The Beatles ) के साथ संगीत लिखा। इस समय में रवि शंकर अमेरिका और यूरोप में भी प्रसिद्ध था क्योकि वह ऑर्केस्ट्रा (Orchestra) का संगीत लिखता था। उसने  तीन ग्रैमी अवार्ड (Grammy Award) मिला। रवि शंकर बहुत संगीत लिख रहे थे लेकिन वह छे साल सरकार संसद में कम किया। 

रवि शंकर को तीन बच्चे हैं दो बेटी और एक बीटा। सब बच्चे सितार बजते है और संगीतकार हैं। उसकी एक बेटी, नोराह जोंस (norah jones) अमेरिका में रहेती है और उसने भी चार साल पेहला ग्रैमी अवार्ड मिला। शंकर को दो बीबी थे। उनकी मूत्यु के समय में वह सुकन्या राजन के साथ था। 

रवि शंकर ग्यारह दिसम्बर 2012 को मर गया कैलिफ़ोर्निया (California) में। शंकर की मौत के बाद हिंदुस्तान का राष्ट्रपति और प्रधान मंत्र शोक दिया। पूरी दुनिया रवि शंकर को हमेशा यद् करे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें