बुधवार, 13 फ़रवरी 2013

नेहरु चाचा- Priya Wiersba HW 8



Priya Wiersba
Homework #8
2-13-13
नेहरु चाचा

जवाहर लाल  नेहरु का जन्म 14 नवंबर 1889 को  उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. जवाहर लाल नेहरु के पिता मोतीलाल नेहरु एक वकील थे.

उनकी मां की नाम स्वरुप रानी नेहरू था. वह मोतीलाल नेहरू के केवल पुत्र थ. मोती लाल नेहरू की तीन पुत्रियां थीं. उनकी बहन का नाम विजयलक्ष्मी पंडित है और बाद में यु एन जनरल असेंबली की पहली महिला अध्यक्ष बनी.

जवाहरलाल नेहरु का बचपन बहुत आराम से होता था. उच्च स्कूलों और कॉलेजों से शिक्षा भाग लिया.

जवाहरलाल नेहरू को 1912 में भारत लौटे. मार्च 1916 में नेहरू का विवाह कमला कौल के साथ हुआ.  उनकी अकेली बेटा इंदिरा प्रियदर्शिनी का जन्म 1917 में हुआ. बाद में वह भारत की प्रधानमंत्री बनीं.

जवाहर लाल नेहरु का 1929 में कांग्रेस के अधिवेशन का अध्यक्ष किया गया निर्वाचित था.

जवाहर लाल नेहरू ने 1920-1922 में नॉन-चॊपेरशन मूवमेंट में हिस्सा लिया. आजादी की लड़ाई के 24 वर्ष में जवाहरलाल नेहरु जी को आठ बार बंदी बनाया गया.

नेहरू कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए 1936 में चुने गए थे.

1947 में आजादी के बाद उसके भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का पद दिया गया. नेहरू ने भारत की विदेश नीति के विकास में एक फोरिन पोलिसी निभाई थी.

जवाहरलाल नेहरु जी बच्चों से बहुत प्रेम करते थे. इसीलिए जवाहरलाल नेहरु जी को बच्चे प्यार से चाचा नेहरु कह कर पुकारते थे और जवाहरलाल नेहरु जी के जन्मदिन को लोग बाल दिवस रुप में मनाते हैं. हर दिन बच्चों, मैं एक गुलाब के नेहरू चाचा की तरह मेरी जेब में पहनने में इस्तेमाल किया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें