मंगलवार, 12 फ़रवरी 2013

Dev Anand (Arpita Mohanty)


 देव आनंद
देव आनंद: भारत का  फिल्म स्टार

 देव आनंद जी भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रभावशाली अभिनेता है। वह पंद्रह साल के लिए फिल्मों में काम किया। देव आनंद जन्म 26 सितम्बर 1923 था। वह पंजाब में जन्म था। उसका तीन भाई और एक बहेन और बचपन में घरोटा गांव में रहेता था। वह ग्रेड स्कूल कत्म के बाद वह हिमाचल प्रदेश में कॉलेज गया, फिर लाहौर गया और उसने  'इंग्लिश लिटरेचर' के साथ ग्रेजुएट किया। 

देव आनंद ने अपना फिल्म करियर 1946 में  शुरुर किया। उसका पहेला फिल्म 'हम  एक़  हैं' था।  लिकिन वह लेड अभिनेता नहीं है, तो वह पहेली बड़ी फिल्म 'जिद्दी' था। 1949 में, देव आनंद ने न्य कंपनी बनाया। यह कंपनी का नाम 'नवेक्तन फिल्म्स' था। उसका पहेला फिल्म अपना कंपनी के साथ 'बाज़ी' था। देव आनंद, गीता बलि और कल्पना कार्तिक बहुत आच्हा अभिनय किया था। कल्पना कार्तिक और देव आनंद पांच फिल्म में थे और 'टैक्सी ड्राईवर' का शूटिंग में, कल्पना और देव प्यार हो गया! देव आनंद ने प्रस्ताव किया और उन्होने शादी किया। दो साल के बाद, देव और कल्पना एक बेटे का जन्म हुआ था और फिर एक बेटी जन्म हुई थी। अपने पूरे कैरियर के दौरान, देव आनंद एक सौ चार फिल्म में था। वह ग्रेगरी पेक भारत से जाना जाता था लिकिन देव अनद को तुलना पसंद नहीं है। 

देव आनंद को 88 साल की उम्र में तीन दिसम्बर 2011 को लंदन में मृत्यू हो गया। यह दिन बहुत उदास था और बहुत लोगो ने अपने अपने सहानुभूति भिजाया। 

मुझे यह संगीत बहुत पसंद है: http://www.youtube.com/watch?v=qgFMp50UrMU 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें