बुधवार, 13 फ़रवरी 2013

Krishna Bathina

A.R. Rahman- जीवनी


अल्लाहरखा रहमान तमिल नाडू में पौदा हुआ था। उसके पिता बहुत प्रिसध था और एक फिल्म संगीतकार था।

उसका बचपन में, अपनी जीवन संगीत से घिरा हुआ था। उसने पियानो, गिटार, हारमोनियम, और सिंथेसाइज़र बजाना सिख। उसने ट्रिनिटी कॉलेज, लन्दन में भारती कराया और उपाधि में वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक प्राप्त कराया। 

रहमान कर्नाटिक, वेस्टर्न, हिन्दुस्तानी और क़व्वाली संगीत में अभ्यास किया गया हैं। उस के लिए जाना जाता भी है शैली मिला रहा और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग कर रहा हैं। रहमान की प्रस्दिध अपनी फिल्म संगीत से आता हैं जैसे "दिल से", "लगान", थे लीजेंड ऑफ़ भगत सिंग", "रंग दे बसंती", "गुरु", "जोधा अख़बार", "घाजिनी", और "स्लुम्दोग मिलियनेयर।" 

रहमान ने कोई समाराहों में खेला। वह अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, और यूनाइटेड किंगडम में प्रदर्शन किया हैं। अपनी यात्रा की बजाह से, उन्होंने कोई प्रस्दिध लोगों से मिला हैं जैसे राष्टपति ओबामा, इंग्लैंड की रानी, माइकल जैक्सन, एंड्रू ल्लोय्द वेबर, और मिक जैगर।

मुझे लगता है की उसका सबसे आच्छा काम जन गन मण हैं। उसने कोई मशहूर लोगून के साथ इसके लिए एक विडियो बनाया हैं।रहमान ने विडियो 26 जनुअरी साल 2000 पर प्रकाशित किया। उसने विडियो लड़ख में बनाया और वहां 60 संगीतकार थे। 

रहमान हमारे समय के सबसे प्रसिदिध संगीतकार हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें